बच्चों को तीव्र स्मरण शक्ति वाला बनायें।।

0
715
Make children with great memory
Make children with great memory

बच्चों को तेजस्वी, तीव्र स्मरण शक्ति एवं कुशाग्र बुद्धि वाला विद्यार्थी बनाने के टोटके।। Make children with great memory.

हैल्लो फ्रेण्ड्सzzz,

मित्रों, इस संसार में सबकुछ सम्भव है। कुछ भी ऐसा नहीं जो सम्भव ना हो। बश आवश्यकता है अपने जरूरतों के अनुसार उपाय को जानने की। साथ ही किसी भी उपाय को जानकार उसमें आनेवाली कठिनाईयों को झेलने की । फिर उस उपाय को तन-मन-धन से तत्पर होकर करने की। सफलता तो अवश्य ही मिलेगी, हाँ भले ही एक-दो बार असफल हों तो हों, पर सफलता तो एक न एक दिन मिलनी ही है ।।

आज मैं बहुत से मित्रों के कहने पर बच्चों की जिंदगी में आ रहे सुस्ती एवं आलस्य तथा पाश्चात्य देशों द्वारा प्रसारित कार्टून चैनलों के माध्यम से अश्लीलता के द्वारा बढ़ते हुए असफलता से निजात पाने हेतु उपाय का वर्णन कर रहा हूँ । कुछ ऐसे सरल उपाय जिससे हम अपने बच्चों को संस्कारी, तीव्र स्मरण शक्ति से युक्त एवं कुशाग्र बुद्धि से सम्पन्न बना सकते हैं ।।

मित्रों, यदि आपके बच्चों का पढाई में मन नहीं लगता या फिर पढने के बावजूद वह अपने पाठ को याद नहीं रख पाता तो अब आप घबरायें नहीं । आज हम आपको कुछ ऎसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चो का पढाई में मन भी लगेगा और साथ ही उसे सब कुछ याद भी रहेगा । ये कुछ ऐसे सरल उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों को पढाई में अग्रणी बना सकते हैं ।।

पहली बात तो वास्तु से सम्बंधित है, जिसे आपको अवश्य ही करना चाहिये । अपने बच्चों की अच्छी पढाई के लिए उनके स्टडी टेबल को सदैव ही अपने घर के पूर्व के कोने में ही रखें । ध्यान रखें कि उसका स्टडी टेबल इस तरह से रखा जाना चाहिये कि पढाई करते समय आपके बच्चे का मुंह पूर्व दिशा की ओर ही रहे । अन्य किसी भी दिशा की ओर उसका मुँह नहीं होना चाहिये ।।

मित्रों, एक मुख्य बात बच्चों को पढाई में अग्रणी बनाने के लिए उन्हें स्कुल जाते समय अथवा घर में भी पढ़ाई शुरू करने से पहले कम से कम चौबीस बार गायत्री मंत्र का पाठ करवायें । इससे स्मरण शक्ति तीव्र बनती है और बच्चा जो भी पढ़ता है उसे याद रहती है । इसके अलावा पढते समय बच्चों के सिर पर पिरामिडिकल कैप लगाएं । इससे भी उसका याद किया हुआ पाठ उसे हमेशा के लिए याद हो जाता है तथा उसकी बुद्धि का भी विकास होता है ।।

बच्चों के पढ़ाई वाले कमरे में उत्तर-पूर्व दीवार पर कुछ इंटेलिजेंट एवं सफल तथा उसके आगे के क्लास के टॉपर बच्चों की तस्वीरें लगायें । उन बच्चों को दिखाकर उनसे उनका परिचय करवायें और बतायें कि सफलता ही व्यक्ति की पहचान होती है । स्वामी विवेकानन्द, राम एवं कृष्ण की तस्वीरें भी लगायें और उनकी शिक्षा एवं सफलता के विषय में भी बतायें ।।

मित्रों, ऎसा करने से बच्चों में सकारात्मक विचारों का उदय होता है एवं उनका मन प्रफुल्लित रहता है । इससे आपके घर में खुशियां आएंगी और आपके बच्चों का करियर अच्छा बनेगा । इन उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चे को एक अच्छा करियर दे सकते हैं और उनको उनके जीवन में सफल बना सकते हैं ।।

ज्योतिष के सभी पहलू पर विस्तृत समझाकर बताया गया बहुत सा हमारा विडियो हमारे  YouTube के चैनल पर देखें । इस लिंक पर क्लिक करके हमारे सभी विडियोज को देख सकते हैं – Click Here & Watch My YouTube Channel.

इस तरह की अन्य बहुत सारी जानकारियों, ज्योतिष के बहुत से लेख, टिप्स & ट्रिक्स पढने के लिये हमारे ब्लॉग एवं वेबसाइट पर जायें तथा हमारे फेसबुक पेज को अवश्य लाइक करें, प्लीज – My facebook Page.

वास्तु विजिटिंग के लिये तथा अपनी कुण्डली दिखाकर उचित सलाह लेने एवं अपनी कुण्डली बनवाने अथवा किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति के लिए संपर्क करें ।।

किसी भी तरह के पूजा-पाठ, विधी-विधान, ग्रह दोष शान्ति आदि के लिए तथा बड़े से बड़े अनुष्ठान हेतु योग्य एवं विद्वान् ब्राह्मण हमारे यहाँ उपलब्ध हैं ।।

वापी ऑफिस:- शॉप नं.- 101/B, गोविन्दा कोम्प्लेक्स, सिलवासा-वापी मेन रोड़, चार रास्ता, वापी।।

वापी में सोमवार से शुक्रवार मिलने का समय: 10:30 AM 03:30 PM

वापी ऑफिस:- शनिवार एवं रविवार बंद है.

सिलवासा ऑफिस:- बालाजी ज्योतिष केन्द्र, गायत्री मंदिर के बाजु में, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा।।

प्रतिदिन सिलवासा में मिलने का समय: 05: PM 08:30 PM

WhatsAap & Call: +91 – 8690 522 111.
E-Mail :: balajijyotish11@gmail.com 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here